Breaking News
राष्ट्रपति चुनावः NDA उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने ममता बनर्जी से की बात, मांगा समर्थन
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
http://wowslider.com/ by WOWSlider.com v8.7
CATEGORY: Auto

लॉन्च हुई किआ की पहली इलेक्ट्रिक कार

नई दिल्ली, अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार श्वङ्क६ लॉन्च कर दी है. इंडियन मार्केट में लॉन्च होने वाली ये लेटेस्ट इलेक्ट्रिक कार है और इसी के साथ अब किआ भी अपनी इलेक्ट्रिक कार के साथ हाजिर है. जानें इस कार की डिटेल्स

सिंगल चार्ज में जाएगी ५२८ किमी

किआ की इलेक्ट्रिक कारमें लोगों को सिंगल चार्ज में हाई रेंज मिलेगी. ये कार एक बार में ५२८ किमी तक जाएगी. इसमें ७७. का बैटरी पैक होगा. रीयर-व्हील ड्राइव पर ये २२९  की मैक्स पॉवर और ३५० हृद्व का पीक टॉर्क जेनरेट करेगी.ने अपने १५ डीलरशिप पर १५० फास्ट चार्जर लगाए हैं. फास्ट चार्जिंग से ये गाड़ी महज ४० मिनट में १०-८०त्न चार्ज हो जाएगी, जबकि ३५० द्मङ्ख के चार्जर पर इतनी चार्जिंग में १८ मिनट और ५० द्मङ्ख के चार्जर से चार्ज होने में ७३ मिनट लगेंगे.

इंडिया आएगी ज्यादा ग्राउंड क्लियरेंस वाली 

कंपनी नेको क्रॉसओवर डिजाइन दिया है. इसका मतलब कि दिखने में इसकी स्टाइलिंग पर जोर दिया गया है और लुक सेडान से मिलता है और एसयूवी लुक से बचने की कोशिश की गई है. इसके फ्रंट पर ग्रिल, टर्न इंडीकेटर, एलईडी हेडलैंप और टेल लाइट दी गई है. वहीं कार के एलॉय व्हील इसके लुक को एन्हांस करते हैं. इंडियन मार्केट के हिसाब से इसकी ग्राउंड क्लियरेंस को दुनिया की अन्य जगह से ज्यादा यानी १७०द्वद्व रखा गया है.

इंटीरियर शानदार और जबदरस्त

इंटीरियर को इसकी प्राइस रेंज के हिसाब से लक्जरी और फ्यूचरिस्टिक बनाया गया है. इसमें कंपनी ने जो मैटेरियल इस्तेमाल किया है वो अधिकतर रिसाइकिल प्रोडक्ट है. सभी पैसेंजर्स के लिए इसमें पर्याप्त लेग स्पेस के साथ-साथ अच्छा बूट स्पेस दिया गया है.  इसकी फ्रंट सीट सिर्फ एक बटन प्रेस करते ही रेक्लाइनर मोड में चली जाती हैं. इस कार में वेंटिलेटेड सीट भी होंगी.

 एंटरटेनमेंट का भी पूरा ख्याल रखा गया है. इसमें १२.३ इंच की कर्व्ड टच स्क्रीन आती है. जबकि ड्राइवर इंफोर्मेशन के लिए हेडअप डिस्प्ले दिया गया है. इसके २-स्पोक स्टीयरिंग व्हील पर ही कार के अधिकतर फंक्शंस को माउंट किया गया है. इस कार में  जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

३५५ कार की हो चुकी है बुकिंग

कंपनी की पहली फुल इलेक्ट्रिक कार है. इसकी बुकिंग कंपनी ने पिछले महीने ही शुरू की थी. अब तक कंपनी को इसकी ३५५ यूनिट की बुकिंग मिल चुकी है. ये इलेक्ट्रिक कार स्पीड की भी जादूगर है और ५.२ सेकेंड में ० से १०० की रफ्तार पकड़ लेती है. 

कार को टक्कर

 अपने इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर विकसित किया है. ये दुनिया की चुनिंदा और सुरक्षित इलेक्ट्रिक कार में से एक है. इस मामले में ये ४ और ५ जैसी इलेक्ट्रिक कार से कम्पीट करती है. इसमें से कोई भी कार अभी इंडिया में मौजूद नहीं है, हालांकि ५ की जल्द लॉन्चिंग होना तय है.

इतनी होगी कीमत

 इंडिया में अभी कंप्लीट बिल्ट यूनिट (ष्टक्च) के तौर आई है. इसलिए इसकी महज १०० यूनिट उपलब्ध हैं, जबकि कंपनी को ३५५ यूनिट की बुकिंग मिली है. इसलिए कंपनी इसकी डिलीवरी सितंबर से शुरू करेगी. कंपनी ने इसे ५९.९५ लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया है. वहीं इसके टॉप मॉडल की कीमत ६४.९६ लाख रुपये है.


Copyright © 2016 | All Rights Reserved. Design By LM Softech