Breaking News
लखनऊ के मुमताज पीजी कॉलेज में होगी AIMPLB की बैठक
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
http://wowslider.com/ by WOWSlider.com v8.7
CATEGORY: Education

आपमें हैं ये खूबी तो फ्री में मिलेगी इंजीनियरिंग और मेडिकल की कोचिंग

देश के सबसे प्रतिष्ठित संस्थान आईआईटी में जाने का सपना हर इंजीनियरिंग स्टूडेंट का होता है लेकिन मंजिल तक पहुंचना इतना आसान नहीं होता, कई बार आर्थिक तंगी की वजह से लोग अपना ये सपना पूरा नहीं कर पाते हैं. ऐसे स्‍टूडेंट्स के लिए अब ‘प्रोजेक्‍ट कलाम’ (Project 100 Kalam ) योजना की शुरूआत की गई है. इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राओं को फ्री में नीट और जेईई की कोचिंग का मौका दिया जाएगा. जी हां बिहार के आंनद कुमार की ‘सुपर 30’ कोचिंग के बाद अब ये योजना इंदौर प्रशासन ने शुरू की है. इस बारे में जिलाधिकारी लोकेश कुमार जाटव ने बताया कि ये प्रयास ऐसे छात्रों के सपनों को पूरा करने की एक कोशिश है, जो महज आर्थिक संसाधनों की कमी की वजह से हॉयर एजुकेशन में मदद मिल सके.

इन बच्‍चों को मिलेगा लाभ

यह परियोजना सरकारी स्कूलों के छात्रों और सामाजिक-आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों से संबंधित है. इसके अलावा, ग्रेड- III और ग्रेड- IV सरकारी कर्मचारियों के बच्चे, विधवा, तलाकशुदा, एकल मां , शारीरिक रूप से बच्चे विकलांग, कांस्टेबल और पुलिस विभाग के हेड कांस्टेबल, अनाथ और वे, जो 11 वीं (विज्ञान) में पढ़ रहे हैं बच्‍चों के लिए हैं. इस योजना का लाभ पाने के लिए छात्र-छात्राओं के कम से कम 70 प्रतिशत अंकों के साथ हाईस्कूल की परीक्षा प्रवेश परीक्षा उत्‍तीर्ण होनी चाहिए.

ऐसे करें आवेदन

इच्‍छुक और योग्‍य उम्‍मीदवार ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्‍यम से फॉर्म भर सकते हैं. ऑफलाइन फॉर्म भरने के लिए उम्‍मीदवारों को जिलाधिकारी कार्यालय में 16 अगस्‍त्‍ से पहले फॉर्म भरकर जमा करना होगा. वहीं ऑनलाइन आवेदन करने के लिए www.indore.nic.in पर जाकर आवेदन करना होगा.


Copyright © 2016 | All Rights Reserved. Design By LM Softech