Breaking News
राष्ट्रपति चुनावः NDA उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने ममता बनर्जी से की बात, मांगा समर्थन
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
http://wowslider.com/ by WOWSlider.com v8.7
CATEGORY: Bussiness

15 हजार अंक से भी नीचे जाएगा शेयर बाजार

नई दिल्ली, दुनिया भर में आर्थिक मंदी की आशंका बढ़ने से शेयर बाजारों में भारी बिकवाली देखने को मिल रही है. इसके कारण बाजार को उबरने का कोई मौका नहीं मिल रहा है. घरेलू शेयर बाजार में भी यही ट्रेंड देखने को मिल रहा है और आज सप्ताह के आखिरी दिन शुक्रवार को भी बाजार शुरुआती कारोबार में ही नुकसान में है. सपोर्ट के अभाव में बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी  ने कारोबार की शुरुआत घाटे के साथ की.

बाजार ने की घाटे से शुरुआत

बाजार प्री-ओपन सेशन  से ही रेड जोन में था. सेशन शुरू होने से पहले सेंसेक्स ४०० अंक तक गिरा हुआ था. इसी तरह निफ्टी भी प्री-ओपन सेशन में ९० अंक तक के नुकसान में था. सिंगापुर में एसजीएक्स निफ्टी भी नुकसान के साथ बाजार खुलने के संकेत दे रहा था. दोनों प्रमुख सूचकांकों ने करीब ०.३५ फीसदी के नुकसान के साथ कारोबार की शुरुआत की. सुबह के ०९:२० बजे सेंसेक्स २१५ अंक से ज्यादा गिरकर ५१,३०० अंक के नीचे ट्रेड कर रहा था. निफ्टी करीब ५७ अंक गिरकर १५,३०० अंक के आस-पास था.

कल आई थी भारी गिरावट

इससे पहले गुरुवार को बाजार ने मजबूत शुरुआत के बाद भारी नुकसान के साथ कारोबार को समाप्त किया. सेंसेक्स ने करीब ६०० अंक की बढ़त के साथ शुरुआत की थी, लेकिन जब कारोबार समाप्त हुआ, तब सेंसेक्स १,०४५.६० अंक (१.९९ फीसदी) गिरकर ५१,४९५.७९ अंक पर बंद हुआ था. कल सेंसेक्स में १,७०० अंक से ज्यादा की उथल-पुथल देखने को मिली थी. एनएसई निफ्टी ३३१.५५ अंक (२.११ फीसदी) के नुकसान के साथ १५,३६०.६० अंक पर बंद हुआ था. कल दोनों इंडेक्स ५२-वीक के नए लो लेवल तक गिरे थे.

इस सप्ताह हर रोज गिरा है बाजार

इस सप्ताह अब तक सभी सेशन में बाजार गिरावट का शिकार हुआ है. बुधवार को सेंसेक्स १५२.१८ अंक (०.२९ फीसदी) गिरकर ५२,५४१.३९ अंक पर और निफ्टी ३९.९५ अंक (०.२५ फीसदी) के नुकसान के साथ १५,६९२.१५ अंक पर रहा था. मंगलवार को सेंसेक्स १५३.१३ अंक गिरकर ५२,६९३.५७ अंक पर और निफ्टी ४२.३० अंक के नुकसान के साथ १५,७३२.१० अंक पर रहा था. सप्ताह के पहले दिन सोमवार को तो बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली थी. सोमवार के कारोबार में सेंसेक्स एक समय करीब १६ हजार अंक गिरकर ५२,५२७.०८ अंक के निचले स्तर पर आ गया था. कारोबार समाप्त होने के बाद सेंसेक्स १,४५६.७४ अंक (२.६८ फीसदी) के नुकसान के साथ ५२,८४६.७० अंक पर और एनएसई निफ्टी ४२७.४० अंक (२.६४ फीसदी) गिरकर १५,७७४.४० अंक पर बंद हुआ था.

ग्लोबल मार्केट में भी बिकवाली का ट्रेंड

अमेरिका में फेडरल रिजर्व  ने इस सप्ताह बुधवार को ब्याज दरें ०.७५ फीसदी बढ़ाने का ऐलान किया. इसके बाद अमेरिकी बाजार  में गिरावट का दौर जारी है. रेट हाइक के बाद गुरुवार को डाउ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज २.४२ फीसदी के नुकसान में रहा था. टेक फोकस्ड इंडेक्स नास्डैक कंपोजिट  में ४.०८ फीसदी की भारी गिरावट आई थी. वहीं एसएंडपी ५०० ३.२५ फीसदी के नुकसान में बंद हुआ था. आज एशियाई बाजारों में भी गिरावट देखने को मिल रही है. जापान का निक्की  १.५६ फीसदी के नुकसान में है. हांगकांग का हैंगसेंग ०.८० फीसदी के फायदे में है, जबकि चीन का शंघाई कंपोजिट  ०.०२ फीसदी की मामूली गिरावट में है.


Copyright © 2016 | All Rights Reserved. Design By LM Softech