Breaking News
कोरोना के हालात को लेकर रक्षा मंत्री की बैठक आज, DRDO चीफ भी होंगे शामिल
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
http://wowslider.com/ by WOWSlider.com v8.7
CATEGORY: Travel

भारतीयों की नजरों से आज तक छिपे रहे ये 10 खूबसूरत आईलैंड

आईलैंड पर घूमने की बात हो तो भारतीयों को जेहन में सबसे पहले अंडमान निकोबार ही आता है. जबकि भारत ऐसे कई छिपे हुए आईलैंड का गढ़ है, जिन्हें आज से पहले बहुत कम ही एक्सप्लोर किया गया है. यानी इन आईलैंड की जानकारी ज्यादा लोगों को नहीं है. आइए आज आपको ऐसे 10 छिपे हुए आईलैंड के बारे में बताते हैं.

बारैन आईलैंड, अंडमान- अंडमान अपने खूबसूरत आईलैंड के लिए दुनियाभर में मशहूर है, लेकिन इसके बारैन आईलैंड के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. ये खूबसूरत आईलैंड अभी तक दुनिया की नजर से छिपा हुआ है.

साओ जैसिंटो, गोवा- गोवा अपने खूबसूरत बीच डेस्टिनेशन के लिए दुनियाभर में मशहूर है. लेकिन क्या आप जानते हैं, गोवा में कई छिपे हुए आईलैंड भी हैं. साउथ गोवा के अंदर साओ जैसिंटा नाम का एक आईलैंड है जो करीब 22 किलोमीटर तक फैला हुआ है. इस आईलैंड को अब तक बहुत ही कम लोगों ने एक्सप्लोर किया है.

दीवर आईलैंड, गोवा- साउथ गोवा की मंडोवी नदी पर बना दीवर आईलैंड अभी तक लोगों की नजरों से ओझल है. यहां का शांत वातावरण, प्रकृति और खूबसूरत बीच आईलैंड की खूबसूरती को दर्शाते हैं.

काव्वायी, केरल- केरल के काव्वायी में भी एक बेहद खूबसूरत आईलैंड छिपा हुआ है. इब्न बतूता और मार्को डे पोलो जैसे इतिहासकारों ने अपनी ट्रैवल बुक में इस आईलैंड का जिक्र किया है.

माजुली आईलैंड, असम- असम के माजुली में दुनिया का सबसे बड़ा रिवर आईलैंड है. मॉनसून के वक्त ये पूरा आईलैंड पानी में डूबा रहता है. इसकी खूबसूरती के बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे.

उमानंदा आईलैंड, असम- असम का उमानंदा आईलैंड भी अपने अंदर कई खूबसूरत जगहों को छिपाए बैठा है. कई टूरिस्ट तो यहां केवल मंदिर के दर्शन करने के लिए आते हैं.

सैंट मैरी आईलैंड, कर्नाटक- कर्नाटक का सैंट मैरी आईलैंड चार खूबसूरत द्वीपों का एक समूह है. ऑफबीट डेस्टिनेशन की तलाश में घूमने वालों के लिए ये जगह एकदम परफेक्ट है.

दिऊ, गुजरात- गुजरात के दिऊ स्थित आईलैंड के बारे में भी बहुत कम लोग जानते हैं. ये खूबसूरत आईलैंड पुर्तगाली और गुजराती संस्कृति के मिश्रण से आपका दिल जीत लेगा.

होप आईलैंड, आंध्र प्रदेश- काकीनंदा फोर्ट से नौका की सवारी कर आंध्र प्रदेश के होप आईलैंड तक पहुंचा जा सकता है. इस आईलैंड की खूबसूरती आपको कभी निराश नहीं करेगी.

क्वाइबल आईलैंड, तमिलनाडु- चेन्नई से करीब एक घंटे की दूरी पर क्वाइबल आईलैंड स्थित है. वीकेंड पर छुट्टी मनाने वालों के लिए ये आईलैंड एक शानदार जगह है.


Copyright © 2016 | All Rights Reserved. Design By LM Softech