Breaking News
हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला तिहाड़ जेल से रिहा
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
http://wowslider.com/ by WOWSlider.com v8.7
CATEGORY: Travel

भारत की इन 10 जगहों पर सबसे खूबसूरत बारिश, कहीं नहीं ऐसा नजारा

भारत में मॉनसून का महीना जून से सितंबर तक चार महीने रहता है. हालांकि मॉनसून की असली फुहार जुलाई और अगस्त के महीने में ही देखने को मिलती है. भारत में ऐसी कई खूबसूरा जगहें हैं जहां इन दिनों मौसम बेहद खुशनुमा रहता है. यकीन मानिए यहां की बरसात में बिताए यादगार पलों को आप जीवन भर नहीं भूल पाएंगे. आइए आपको देश की उन 10 जगहों के बारे में बताते हैं जहां सबसे खूबसूरत बारिश होती है.

माजुली, असम- असम के जोरहाट जिले में दुनिया का सबसे बड़ा नदी द्वीप है माजुली सदियों से सांस्कृतिक केंद्र रहा है, लेकिन अब यह अपना वजूद खोता जा रहा है. अगर आप ऐसी जगहों को देखने के शौकीन हैं तो इस मानसून यहां का ट्रिप बना सकते हैं.

जिरो, अरुणाचल प्रदेश- पथरीले चट्टानों के बीच रहकर बारिश का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो अरुणाचल प्रदेश की जिरो नामक जगह आपके लिए बेस्ट रहेगी. वर्ल्ड हेरिटेज में शामिल इस टॉउन को अरुणांचल प्रदेश की सबसे सुंदर जगहों में से एक माना जाता है. इसके खूबसूरत नजारों को देखने के लिए मानसून से अच्छा टाइम और कोई नहीं हो सकता.

कोडाइकनाल, तमिलनाडु- तमिलनाडु के दिनदीगुल की खूबसूरत पहाड़ियों में बसा कोडाइकनाल यहां का एक मनमोहक पर्वतीय स्थल है. चारों तरफ फैली हरियाली और सुंदर नजारे मानसून में और सुहावने हो जाते हैं. अगर आप कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो इसे अपनी लिस्ट में जरूर शामिल करें.

शोजा, हिमाचल प्रदेश- हिमाचल प्रदेश की सेराज घाटी में स्थित शोजा नाम की एक जगह है. कहा जाता है कि यहां बारिश के मौसम का नजारा स्वर्ग जैसा होता है.

मॉसिनराम, मेघालय- मेघालय की इस जगह ज्यादातर समय बारिश होती रहती है. इसलिए यहां का प्राकृतिक सौंदर्य बाकी सभी जगहों की तुलना में ज्यादा बेहतर होता है.

दियोरिया ताल, उत्तराखंड- उत्तराखंड के छोटे से गांवों मस्तुरा और सारी के पास ही चढ़ाई पर मौजूद इस ताल से दिखने वाला नजारा बहुत ही मनमोहक है. मानसून में यहां से दिखने वाले दृश्य बहुत ही दिलकश होते हैं.

शिवासुंदरम, कर्नाटक- बारिश की सुनहरी बूंदों का मजा लेना चाहते हैं तो कर्नाटक का शिवासुंदर एक अच्छा डेस्टिनेशन प्लेस साबित हो सकता है.

रानीखेत, उत्तराखंड- उत्तराखंड की एक और खूबसूरत जगह रानीखेत में भी आप इस मॉनसून का आनंद ले सकते हैं. यहां की वादियों में जाने के बाद आपका लौटने का मन नहीं करेगा.

काकाबे, कर्नाटक- मानसून के मौसम में कर्नाटक का हर कोना स्वर्ग सा हो जाता है और यहीं पर है ये छोटा सा गांव काकाबे. अगर आप प्राकृतिक सौंदर्य के दीवाने हैं तो यहां जाना न भूलें.

ओरछा, मध्यप्रदेश- इतिहास की जड़ों से जुड़ा ओरछा मानसून में आपके कई यादगार पलों का साथी बन सकता है. ओरछा की नींव सोलहवीं शताब्दी में बुंदेल राजपूत राजा रुद्रप्रताप द्वारा रखी गई थी.

 


Copyright © 2016 | All Rights Reserved. Design By LM Softech