Breaking News
मध्यप्रदेश के नीमच में दो समुदाय आपस में भिड़े, धारा 144 लागू
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
http://wowslider.com/ by WOWSlider.com v8.7
CATEGORY: Travel

ये हैं दुनिया की 5 सबसे खूबसूरत जगहें, नजारे देख रह जाता है हर कोई हैरान

Most beautiful places in the world: कोरोना संकट के चलते बीते करीब दो साल लोगों के लिए भयानक रहे हैं. अब हर कोई 2022 के साथ एक नई और अच्छी शुरुआत की उम्मीद में बैठा है. घरों में कैद लोग एक बार फिर घूमने-फिरने और प्रकृति से रू-ब-रू होने को बेताब हैं. इसी बीच नेशनल जियोग्राफिक ने 2022 में घूमने के लिए दुनिया के सबसे अच्छे टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में प्राकृतिक नजारों के मामले में दुनिया की पांच सबसे खूबसूरत जगहों के बारे में भी बताया है. अगर आप भी नेचर लवर हैं तो इन जगहों के बारे में जरूर जानिए और घूमने का प्लान बनाइए

बैकाल झील, रूस- गहरी और विशालकायल बैकाल झील को यहां के स्थानीय निवासी एक सागर मानते हैं. करीब 12,200 मील तक फैली और 2,442 फीट गहरी यह झील प्रकृति का एक अद्भुत नजारा है. हालांकि, इस झील पर अब संकट मंडराने लगा है. यूनेस्को की वर्ल्ड हेरीटाइज साइट (1996) में दर्ज बैकाल झील बीते कुछ सालों में प्रदूषण का शिकार हुई है. नतीजन, 'इंटरनेशननल यूनियन फॉर कन्जर्वेशन ऑफ नेचर' ने 2020 में इसे लेकर चिंता भी जाहिर की है.


विजिटर्स ग्रेट बैकाल ट्रेल एसोसिएशन के साथ मिलकर इसे बचाने का प्रयास कर ररहे हैं. संगठन के अध्यक्ष एलेना चुबाकोवा के मुताबिक, 'यह नॉन प्रॉफिट एनवायरमेंटल ग्रुप झील के चारों ओर पैदल चलने का एक लंबा रूट बना रहा है. साथ ही यहां इकोटूरिज्म इंफ्रास्ट्रक्चर को भी बढ़ावा दिया जा रहा है.'


कैपरिवी स्ट्रिप, नामीबिया- नामीबिया रेगिस्तान, ऊंचे टीलों और सूखे पहाड़ों के लिए जाना जाता है. लेकिन यहां कैपरिवी स्ट्रिप में खूब हरे-भरे जंगल और वन्य जीव मिलते हैं. यहां ओकावांगो, क्वांडो, चोबे और जम्बेजी जैसी नदियां इसे जानवरों की कई प्रजातियों के लिए एक आदर्श जगह बनाती हैं. 20वीं शताब्दी के उत्तरार्ध के दौरान यह इलाका मिलिट्री एक्टिविटीज के लिए जाना जाता था. आर्म्ड ग्रुप्स के लिए यह एक प्राइम कॉरिडोर था, इसलिए यहां हर किसी को जाने की अनुमति नहीं थी.

लेकिन 1990 में नामीबिया जैसी ही स्वतंत्र हुआ, यहां वन्य जीवन और शांति फिर से बहाल हो गई. इसके पूर्वी भाग में स्थित 'नकासा रूपारा नेशनल पार्क' किसी रहस्यमयी खजाने की तरह है. हाल के वर्षों में यहां एक रेंजर स्टेशन और टेंट लॉज खोला गया है जिसने टूरिज्म को ज्यादा सुलभ बना दिया है.

विक्टोरिया, ऑस्ट्रेलिया- ऑस्ट्रेलिया के ग्रेट ओशियन रोड पर अब फिर से हरियाली बिखरने लगी है. ये वही जगह है जिसका लगभग 72,000 स्क्वेयर मील हिस्सा 2019-2020 के बुशफायर में जलकर खाक हो गया था. इन हादसों में करीब तीन दर्जन लोगों और करोड़ों जानवरों की मौत हुई थी.

विक्टोरिया के ओटवेज क्षेत्र में नया वन्य जीवन एक चमत्कार है, जो हरे-भरे प्राचीन जंगलों और झरनों के बीच ग्रेट ओशियन रोड से थोड़ा दूर है. यह न्यूजीलैंड के हॉबिटन मूवी सेट टूर के लैंडस्केप डिजाइनर ब्रायन मैसी के दिमाग की उपज है. मैसी ने बोटेनिस्ट, साइंटिस्ट, जूलॉजिस्ट और एनवायरोमेंटल स्पेशलिस्ट के साथ मिलकर काफी काम किया है.

बेलिज माया फॉरेस्ट रिजर्व- अमेरिका में सबसे बड़े ट्रॉपिकल रेनफॉरेस्ट (उष्णकटिबंधीय वर्षावन) को बचाने के लिए हाल ही में एक बड़ी मुहिम छिड़ी है. अप्रैल, 2021 में संरक्षणकर्ताओं के संगठन ने नॉर्थ-वेस्टर्न बेलिज में 'बेलिज माया फॉरेस्ट रिजर्व' बनाने के लिए 236,000 एकड़ ट्रॉपिकल रेनफॉरेस्ट खरीदा है.


यह एकमात्र रिजर्व बेलिज के करीब 10 प्रतिशत हिस्से की सुरक्षा करता है. इसमें बेलिज का राष्ट्रीय पशु टेपिर और काले हाउलर बंदर समेत पक्षियों की करीब 400 से ज्यादा प्रजातियां का संरक्षण होता है. इसके अलावा, सेंट्रल अमेरिका में तेजी घट रही जैगुआर की आबादी को भी बचाने की भी कोशिश की जा रही है.


नॉर्दर्न मिनेसोटा- उत्तरी मिनेसोटा के ऊपर लाखों तारे उसे चकाचौंध करते हैं. कनाडा के ओंटारियो प्रांत की सीमा से लगे इस सुदूर क्षेत्र में प्रकाश से फैलने वाला प्रदूषण बिल्कुल नहीं है और इसका पूरा श्रेय यहां रहने वाली आबादी को जाता है. इसे धरती का सबसे बड़ा डार्क स्काई डेस्टिनेशन बनाने का प्रयास किया जा रहा है.


इसके दो सबसे बड़े हिस्से मिनेसोटा में हैं. पहला, 'बाउंड्री वॉटर्स कैनोए एरिया वाइल्डरनेस' जो कि लाखों एकड़ में बना दुनिया का सबसे बड़ा डार्क स्काई सैंक्चुअरी है. दूसरा, वोयागुएर्स नेशनल पार्क, जो कि देश का पहला इंटरनेशनल डार्क स्काई पार्क है. इन दोनों जगहों को साल 2020 में डार्क स्काई सर्टिफिकेशन भी मिल चुका है. इसके अलावा, ओंटारियो के क्वेटिको प्रोविनेंस पार्क ने साल 2021 की शुरुआत में ही इंटरनेशनल डार्क स्काई पार्क का दर्जा प्राप्त किया है.

 


Copyright © 2016 | All Rights Reserved. Design By LM Softech