Breaking News
कानपुर टेस्ट: दूसरी पारी में भारत का छठा विकेट गिरा, अश्विन 32 रन बनाकर आउट
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
http://wowslider.com/ by WOWSlider.com v8.7
CATEGORY: Travel

स्नो फॉल देखने के लिए बेस्ट हैं दिल्ली-एनसीआर के नजदीक ये टूरिस्ट डेस्टिनेशन

 

सर्दियां शुरू होते ही ही एक सवाल जो सबसे ज्यादा लोगों की जुबान पर आता है वो ये कि 'भाई स्नो फॉल देखने के लिए बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन कौन सी है?' दिल्ली-एनसीआर से कुछ ही दूरी पर ऐसे कई टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स हैं जहां दिसंबर आते ही स्नो फॉल शुरू हो जाता है. कड़ाके की ठंड और स्नो फॉल के बीच घूमने का अलग ही मजा है. आइए दिल्ली-एनसीआर के नजदीक कुछ ऐसे डेस्टिनेशन के बारे में जानते हैं जहां आप स्नो फॉल देखने जा सकते हैं.

 

चोपटा, तुंगनाथ, देओरिया ताल- दिल्ली से करीब 400 किलोमीटर दूर स्थित ये तीनों जगहें एक-दूसरे के नजदीक हैं. इन जगहों पर अक्सर स्नो फॉल होता है. आप चाहें तो इससे थोड़ा आगे चंद्रशिला चोटी पर जा भी जा सकते हैं. लेकिन यहां कम स्नो फॉल में जाना ही सुरक्षित है.

चकराता-कानासर-देओबान- सर्दी का मौसम में शुरू होते ही उत्तराखंड की इन जगहों पर स्नो फॉल शुरू हो जाता है. यह जगह दिल्ली से करीब 320 किलोमीटर दूर और 2,100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. अगर आप कम समय में स्नो फॉल देखकर आना चाहते हैं तो बेझिझक चकराता निकल पड़िए. इसके अलावा, कानासर और देओबान में भी स्नो फॉल होता रहता है.

 

चम्बा-धनौल्टी-कनातल- आप दिल्ली-देहरादून-धनौल्टी होते हुए कनातल पहुंच सकते हैं या दिल्ली-ऋषिकेश-चम्बा से गुजरते हुए भी कनातल जा सकते हैं. इन जगहों पर भी खूब स्नो फॉल होता है, लेकिन ख्याल रखें कि कई बार स्नो फॉल इतना ज्यादा होता है कि सड़क बर्फ से भर जाती है. ऐसे में घूमने या ट्रेकिंग पर जाने से बचें. आप होटेल के आस-पास स्नो फॉल का मजा ले सकते हैं.

 

लैंढोर-नाग टिब्बा- आप दिल्ली से 8-9 घंटे ड्राइविंग कर मसूरी होते हुए लैंढोर जा सकते हैं. अगर आप लकी हुए तो यहां जरूर स्नो फॉल देखने को मिलेगा. और अगर स्नोफॉल ना हुआ तो निराश होने की बजाए अगले दिन नाग टिब्बा की ओर निकल पड़िए. नाग टिब्बा बहुत ऊंचाई पर है और यहां आए दिन स्नो फॉल होता रहता है.

 

औली- स्कीइंग स्लोप या विंटर्स गेम्स का लुत्फ उठाने के लिए औली उत्तराखंड की बेस्ट जगह है. यहां स्नो फॉल होना बहुत आम बात है. यहां आप एशिया की सबसे लंबी केबल कार और स्कीइंग का मजा ले सकते हैं. दिल्ली-एनसीआर में रहने वालों के लिए औली एक बेहतरीन हनीमून डेस्टिनेशन भी है.

 

मनाली- अगर आप उत्तराखंड की बजाए हिमाचल प्रदेश जाने का विचार कर रहे हैं तो मनाली में स्नो फॉल देखा जा सकता है. यहां आप स्नो फॉल के अलावा, हिमालय की विशालकाय पर्वतमाला का नजारा, घास के मैदान, खूबसूरत घाटियां और सेब के बाग भी देखने जा सकते हैं. मनाली में कई जगहों पर सकीइंग, आइस स्केटिंग और माउंटेन बाइकिंग भी होती है.


Copyright © 2016 | All Rights Reserved. Design By LM Softech