Breaking News
राष्ट्रपति चुनावः NDA उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने ममता बनर्जी से की बात, मांगा समर्थन
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
http://wowslider.com/ by WOWSlider.com v8.7
CATEGORY: Travel

भारत की ये 8 जगहें इस भयंकर गर्मी में भी ठंडी-ठंडी, छुट्टियों में जरूर घूमें

नई दिल्ली, भारत के बहुत से हिस्सों में लोगों को इस समय खतरनाक गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. गर्मियों में अक्सर लोगों को इच्छा होती है कि वह ऐसी किसी जगह पर जाएं जहां जाकर उन्हें गर्मी से राहत मिल सके. लेकिन ट्रिप के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन मिलना काफी मुश्किल हो जाता है. तो आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां अधिकतम तापमान मई-जून के महीनों में भी २५ डिग्री या उससे भी कम रहता है. 

तीर्थन वैली-  तीर्थन वैली के बारे में अभी बहुत से लोग नहीं जानते हैं. यह ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क से कुछ किलोमीटर ही दूर है. यह जगह उन लोगों के लिए है जिन्हें कुछ अलग और हटकर देखना पसंद है. यहां तापमान १० डिग्री सेल्सियस से २५ डिग्री सेल्सियस रहता है. साथ ही यहां पर आप कई तरह की एक्टिविटीज भी कर सकते हैं जैसे रिवर क्रॉसिंग, ट्रेकिंग, रॉक क्लाइम्बिंग आदि. अगर आप खूबसूरती के साथ ही शांति भी चाहते हैं तो आपके लिए यह जगह एकदम परफेक्ट है. दिल्ली से तीर्थन वैली की यात्रा एक रात की है. 

चेरापूंजी, मेघालय- नेचर लवर्स के लिए चेरापूंजी किसी स्वर्ग से कम नहीं है. यह जगह गर्मियों में भी काफी ठंडी रहती है. यहां तापमान १५ डिग्री सेल्सियस से लेकर २३ डिग्री सेल्सियस रहता है. साथ ही यहां बेहद खूबसूरत वॉटरफॉल भी हैं. चेरापूंजी में कुछ जगहें ऐसी हैं जहां पर आपको डबल डेकर रूट ब्रिज देखने को मिल जाएंगे. साथ ही यहां कुछ गांव ऐसे भी है जहां सफाई देखकर आपका दिल भी खुश हो जाएगा. 

कुन्नूर, तमिलनाडु-  तमिलनाडु का यह हिल स्टेशन अपने चाय के बागानों के लिए काफी फेमस है. यह जगह एडवेंचर, शांति और खूबसूरत नजारों के लिए जानी जाती है. गर्मियों में भी इस जगह का मौसम काफी अच्छा रहता है. यहां तापमान २० डिग्री सेल्सियस से लेकर २५ डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है. यहां आप नीलगिरी माउंटेन रेलवे लाइन और चाय के बागानों में घूम सकते हैं. अगर आपका मन कहीं भी जाने का नहीं है तो आप आराम से अपने रिजॉर्ट में बैठकर कुन्नूर के मौसम और आस पास नेचर की खूबसूरती का आनंद उठा सकते हैं. 

तवांग, अरुणाचल प्रदेश- तवांग अपनी खूबसूरत मोनेस्ट्री और पिक्चर परफेक्ट सीनरी के लिए जाना जाता है. अगर आप नेचर में खो जाना चाहते हैं तो यह जगह आपके लिए एकदम परफेक्ट है. गर्मियों के पीक में भी यहां तापमान ५ डिग्री से २१ डिग्री सेल्सियस के बीच में रहता है. अगर आप भारत की ऐसी जगहों में रहते हैं जहां अभी खतरनाक गर्मी पड़ रही है तो तवांग आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट साबित हो सकता है. 

कसोल- कसोल, हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में बसा एक छोटा सा गांव है. ट्रेकर्स, बैगपैकर्स और  नेचर लवर्स के लिए यह जगह किसी जन्नत से कम नहीं है. यहां आप मणिकरण गुरुद्वारा, पार्वती नदी, और तोश गांव घूम सकते हैं. यहां अधिकतम तापमान २५ डिग्री और न्यूनतम तापमान १८ डिग्री रहता है. यहां भारतीयों के अलावा विदेशी पर्यटक भी बड़ी संख्या में घूमने के लिए आते हैं. कसोल में खीरगंगा ट्रेक भी काफी फेमस है. 

औली- औली भारत की सबसे ठंडी जगहों में से एक है. सर्दियों और यहां तक कि गर्मियों के लिए भी यह बेस्ट स्कीइंग डेस्टिनेशन है. गर्मियों के मौसम में भी यहां तापमान ठंडा रहता है. हरियाली के साथ ही यहां गर्मियों के मौसम में भी आपको बर्फ से ढके पहाड़ देखने को भी मिल जाएंगे. यहां के सुहाने मौसम में आप कुछ दिनों के लिए शहरों में पड़ने वाली गर्मियों को यकीनन भूल जाएंगे. यहां गर्मियों में भी अधिकतम तापमान २५ डिग्री सेल्सियस से कम रहता है. 

मिरिक, वेस्ट बंगाल- मिरिक पश्चिम बंगाल का सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन और टूरिस्ट प्लेस है. इस जगह पर आप अपनी फैमिली, दोस्त और पार्टनर्स के साथ जा सकते हैं. गर्मियों में भी यहां का तापमान १० डिग्री सेल्सियस से २० डिग्री सेल्सियस तक रहता है. यहां पर आप मिरिक लेक, ऑरेज ऑर्चिड, बुंगकुलुं, चाय के बागान, आदि जगहों पर घूम सकते हैं.

गंगटोक- सिक्किम राज्य में स्थित गंगटोक गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट प्लेसेस में से एक है. गंगटोक की प्राकृतिक सुदंरता हर किसी के मन को मोह सकती है. अगर आप घूमने के लिए कोई शांति वाली लोकेशन ढूंढ रहे हैं तो गंगटोक आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है. यहां आपको घूमने के लिए बहुत सी खूबसूरत जगहें मिल जाएंगी. साथ ही यहां की लोकल खाने की चीजें भी आपका दिल जीत लेंगी. यहां गर्मियों में भी अधिकतम तापमान २५ डिग्री सेल्सियस से कम ही रहता है. 


Copyright © 2016 | All Rights Reserved. Design By LM Softech