Breaking News
राष्ट्रपति चुनावः NDA उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने ममता बनर्जी से की बात, मांगा समर्थन
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
http://wowslider.com/ by WOWSlider.com v8.7
CATEGORY: Travel

नैनीताल से कहीं ज्यादा खूबसूरत हैं आसपास की ये जगहें

नई दिल्ली, चारों तरफ से झील, चीड़ और देवदार के पेड़ों से ढ़के नैनीताल को च्रुड्डद्मद्ग ष्ठद्बह्यह्लह्म्द्बष्ह्ल शद्घ ढ्ढठ्ठस्रद्बड्डज् के नाम से भी जाना जाता है. नैनीताल समुद्र तल से २,०८४ मीटर ऊर बसा हुआ है. नैनीताल हिमालय की कुमाऊँ पहाड़ियों की तलहटी में स्थित है.  नैनी झील के बारें में माना जाता है कि जब शिव सती की मृत देह को लेकर कैलाश पर्वत जा रहे थे, तब जहां-जहां उनके शरीर के अंग गिरे वहां-वहां शक्तिपीठों की स्‍थापना हुई. नैनी झील के स्‍थान पर देवी सती की आँख गिरी थी. नैनी' शब्द का अर्थ है आँखें और 'ताल' का अर्थ है झील.

गर्मियों की छुट्टियों में बहुत से लोग हैं जो नैनीताल घूमने जाते हैं. लेकिन आज हम आपको नैनीताल के आसपास कुछ ऐसी ऑफबीट डेस्टिनेशन्स के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपको जरूर जाना चाहिए. 

पंगोट- अगर आप नेचर लवर हैं और शहरों की भीड़भाड़ से दूर जाना चाहते हैं तो पंगोट आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है. यहां पक्षियों की २५० प्रजातियां हैं जिनकी मधुर आवाज आपको मदहोश कर सकती है. यह जगह नैनीताल से १५ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. ट्रेकर, माउंटेन बाइकर्स और बर्डवॉचर्स के बीच ये जगह काफी फेमस है. पंगोट में आपको रहने के लिए कई अच्छे होटल मिल जाएंगे.

सातताल- यह जगह समुद्र तल से १३७० मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. सातताल में ७ छोटी-छोटी झीलें हैं. नैनीताल से यह जगह २३ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. आप यहां कैंप या सातताल के फॉरेस्ट रिजॉर्ट में अपनी छुट्टियां बिता सकते हैं. 

भीमताल- माना जाता है कि वनवास को जाते समय पांडवों को काफी प्यास लगी लेकिन उन्हें कहीं भी पीने के लिए पानी नहीं मिल रहा था. जिसके बाद भीम ने अपनी गदा से धरती पर जोर से मारा और ये झील बनी. भीमताल नैनीताल से २२ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. भीमताल में आपको शांति और सफाई दोनों ही ज्यादा मिलेगी. साथ ही भीमताल में कई बेहद खूबसूरत रिजॉर्ट्स भी हैं जहां पर आप अपनी छुट्टियां एंजॉय कर सकते हैं. 

गेठिया-  ज्योलिकोट के पास बसा ये छोटा सा गांव नैनीताल से २८ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यहां रहने के लिए आपको कई होमस्टे और लेक रिजॉर्ट आसानी से मिल जाएंगे. ये जगह काफी शांत है. यहां आप अपने साथ खुलकर समय बिता सकते हैं. 

नौकुचियाताल- नौकुचियाताल समुद्र तल से १२२० मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यहां पर आप कई तरह की फन एक्टिविटीज कर सकते हैं जैसे पैराग्लाइडिंग. यहां लोगों की बहुत कम भीड़ ही आती है तो आपको घंटो तक ताल में बोटिंग का मजा ले सकते हैं. ये पूरा ताल चीड़ और देवदार के पेड़ों से घिरा हुआ है.


Copyright © 2016 | All Rights Reserved. Design By LM Softech