Breaking News
भारत में पाकिस्तान सरकार का ट्विटर अकाउंट बैन
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
http://wowslider.com/ by WOWSlider.com v8.7
CATEGORY: Travel

भारत की इस ट्रेन का रास्ता बेहद खूबसूरत, सुरंगे-झरने से गुजरने में आ जाएगा मजा, जानें रूट-किराया

नई दिल्ली,भारत में अधिकतर सभी जगहों में आप ट्रेन, बस या फ्लाइट से यात्रा कर सकते है. यूं तो फ्लाइट के जरिए आप किसी भी जगह पर चंद घंटों में ही पहुंच सकते हैं लेकिन अगर आप किसी खूबसूरत जगह पर घूमने का प्लान बनाते हैं तो ट्रेन और बस से यात्रा करना ही फायदेमंद रहता है. भारत में कई ऐसे ट्रेन रूट्स हैं जो अपनी खूबसूरती के लिए जाने जाते हैं. ट्रेन से यात्रा करना सस्ता भी पड़ता है और इसमें आप सुरक्षित भी रहते हैं.

यूं तो भारतीय रेलवे के पास कई अच्छी ट्रेन्स है जिसमें सफर करना काफी आरामदायक होता है लेकिन आज हम आपको एक ऐसी ट्रेन के बारे में बताने जा रहे हैं. हम बात कर रहे हैं मांडवी एक्सप्रेस की. मांडवी एक्सप्रेस में कई ऐसी खास बातें हैं जो इसे बाकी सभी ट्रेनों से अलग बनाती है. आइए जानते हैं इस ट्रेन के बारे में सबकुछ- 

1999 में शुरू हुई, मांडवी एक्सप्रेस 21 वर्षों से अधिक समय से सेवा में है. इसका नाम मांडवी नदी के नाम पर रखा गया है, जिसे गोवा की लाइफ लाइन के रूप में जाना जाता है. यह ट्रेन मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल और मडगांव जंक्शन के बीच चलती है, जो गोवा का प्राइमरी रेलवे स्टेशन है. ये ट्रेन 12 से 14 घंटे  के एवरेज जर्नी टाइम के साथ 765 किलोमीटर की दूरी तय करती है. यह ट्रेन यात्रियों के बीच अपने स्वादिष्ट खाने के लिए भी काफी फेमस है. इस ट्रेन की सीटें काफी आरामदायक है जिस कारण लोगों को यह ट्रेन काफी ज्यादा पसंद आती है साथ ही ट्रेन से बाहर देखने पर काफी खूबसूरत नजारे भी देखने को मिलते हैं. इस ट्रेन यात्रा के दौरान आपको खूबसूरत पहाड़, नदियां, झरने आदि देखने को मिलेंगे. इस ट्रेन में साफ-सफाई भी काफी सही देखने को मिलेगी. 

मांडवी एक्सप्रेस अपनी सीट और सर्विस के लिए तो फेमस है ही, साथ ही यह अपने खाने के लिए काफी फेमस है. इस ट्रेन को फूड किंग भी कहा जाता है. ट्रेन में आपको कई तरह की स्वादिष्ट चीजें खाने को मिलेंगी जिसमें शामिल है- गुजराती दाबेली, मेथी वड़ा, सूप, इडली-वड़ा, पकौड़ा, फ्राइड राइस, रोटी, चिकन लॉलीपॉप, बिरयानी आदि. इस ट्रेन में आप काफी कम रेट्स में खाने को एंजॉय कर सकते हैं. 

 मांडवी एक्सप्रेस कोच और किराया 

जर्नल कोच का किराया- 250 रुपए

 एसी 3 टायर- 1000 रुपए

स्लीपर- 400 रुपए

एसी 2 टायर- लगभग 1,600 रुपए

फर्स्ट क्लास- 2650 रुपए

मांडवी एक्सप्रेस 10103 में मुंबई से गोवा की इस यात्रा में आपको 2 हजार ब्रिज और 92 टनल  से होकर गुजरना पडे़गा. 

मांडवी एक्सप्रेस 10103 टाइमिंग्स 

मांडवी एक्सप्रेस मुंबई से सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर निकलती है और रात को लगभग 9 बजे के आसपास मडगांव पहुंचती है. यह ट्रेन ठाणे, मडगांव और रतनागिरी से होकर गुजरती है. मांडवी एक्सप्रेस हफ्ते में सभी दिन चलती है. ऐसे में अगर आप भी इस ट्रेन में यात्रा करना चाहते हैं तो आपको यात्रा से 2-3 महीने पहले से अपनी बुकिंग कर लेनी चाहिए क्योंकि इस ट्रेन में टिकट मिलना काफी मुश्किल होता है. यह ट्रे्न 49 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है और 18 स्टेशनों पर रुकती है. 


Copyright © 2016 | All Rights Reserved. Design By LM Softech