Breaking News
बिहार: सीवान शराब कांड में अब तक 16 आरोपी गिरफ्तार, 4 लोगों की हुई है मौत | गुजरात: पशु तस्करी के मामले में एक को आजीवन कारावास की सजा, तापी कोर्ट का फैसला | राजस्थान CM अशोक गहलोत का BJP पर निशाना, पेपर लीक पर बोले- भाजपा से ज्यादा चिंतित हैं कांग्रेस | अनिल देशमुख की जमानत का विरोध करने वाली सीबीआई याचिका खारिज |
http://wowslider.com/ by WOWSlider.com v8.7
Fitness Health |Yoga
सर्दियों में बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द? राहत पाने के लिए करें ये काम

नई दिल्ली,सर्दियों के मौसम में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिसमें से एक अर्थराइटिस के कारण होने का दर्द है. हालांकि सर्दियों के कारण अर्थराइटिस नहीं होता है लेकिन सर्दियों में अर्थराइटिस के कारण होने वाले दर्द में काफी ज्यादा बढ़ोतरी हो जाती है. इस मामले में एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऐसे कई कारक हैं जो गठिया से पीड़ित लोगों के लिए सर्दी के मौसम को मुश्किल बनाते हैं. सर्दियों में अर्थराइटिस की समस्या से पीड़ित लोगों को कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है जिन्हें लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके आसानी से दूर किया जा सकता है.

बदलते मौसम में सेहतमंद रहने के लिए खा सकते हैं ये चीजें, सर्दी-जुकाम से रहेंगे सुरक्षित!

नई दिल्ली,दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कुछ राज्यों में इस समय झमाझम बारिश हो रही है. बारिश से मौसम में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है और इस बेमौसम बारिश का असर लोगों की सेहत पर भी दिख रहा है. इस समय अस्पतालों में फ्लू, बुखार, टायफाइड और डायरिया के मरिजों की संख्या भी बढ़ने लगी है. डॉक्टरों के मुताबिक, बारिश का मौसम काफी नमी भरा होता है, जिसकी वजह से इस मौसम में इंफेक्शन और मच्छरों से फैलने वाली बीमारियां ज्यादा होती हैं.

फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए रोज करें प्राणायाम, अंदरूनी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद

new delhi,स्‍वस्‍थ रहने के लिए योग प्राणायाम काफी लाभकारी माने जाते हैं. अगर आप खुद को स्‍वस्‍थ्‍य रखना चाहते हैं और इंटरनल बॉडी को मजबूत रखना चाहते हैं तो आप प्राणायाम का नियमित और सही तरीके से अभ्‍यास करें. इसके नियमित अभ्‍यास से आपके फेफड़े अच्‍छे रहेंगे और आपका पाचनतंत्र भी बेहतर काम करेगा. हालांकि प्राणायाम के कई तरीके होते हैं.

हड्डियां कमजोर होने पर दिखने लगते हैं ये संकेत, लापरवाही पड़ सकती है भारी

नई दिल्ली,आजकल की बिजी लाइफस्टाइल और खानपान में लोगों की ओर से बरती जाने वाली लापरवाही के चलते हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं. एक स्वस्थ शरीर के लिए हड्डियों का मजबूत होना काफी जरूरी होता है. हड्डियों के कमजोर होने का एक मुख्य कारण कैल्शियम की कमी होती है. आजकल के समय में जवान लोगों को भी हड्डियों की समस्या का सामना करना पड़ता है.

विशेषज्ञों की सलाह- स्वस्थ रहना है तो अभी बदल लें कुकिंग ऑयल, इन तेलों का सेवन है फायदेमंद

नई दिल्ली, स्वस्थ आहार के बारे में बात करते हुए अक्सर हम सभी फलों-सब्जियों की तो चर्चा कर लेते हैं, पर कुकिंग ऑयल को नजरअंदाज कर दिया जाता है। शोध बताते हैं कि रिफाइंड ऑयल्स के बढ़ते सेवन के कारण कई तरह की गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम बढ़ता जा रहा है। कोलेस्ट्रॉल से लेकर हाई ब्लड-प्रेशर और मोटापा बढ़ाने तक में इन तेलों की भूमिका पाई गई है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने सभी लोगों को खाने के तेलों में बदलाव करने की सलाह दी है। डॉक्टर्स कहते हैं बढ़ते हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में भी तेलों के सही चयन पर विशेष ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है।

रोज एक संतरा खाने के हैं इतने सारे फायदे, सर्दी में इम्युनिटी मजबूत करने के लिए जरूर खाएं

नई दिल्ली,संतरों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो शरीर की इम्युनिटी के लिए बेहद जरूरी होता है. ठंड में इम्युनिटी वीक होने से आए दिन सर्दी-जुकाम होता रहता है. संतरा इम्यून सिस्टम मजबूत करता है और बीमारियों से बचाता है.

Winter Weight Loss: सर्दियों में बढ़ जाता है आपका भी वजन? इन तरीकों से करें कंट्रोल

नई दिल्ली,सर्दियों में अधिकतर लोगों को वजन बढ़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है और यह काफी कॉमन भी है. अगर आपके वजन में छोटे-मोटे बदलाव आ रहे हैं तो इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है लेकिन अगर आपका वजन अचानक से काफी ज्यादा बढ़ जाता है तो इससे आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ को काफी नुकसान पहुंचता है. ऐसे में अगर आपका भी सर्दियों में वजन काफी ज्यादा बढ़ जाता है तो उसके लिए जरूरी है कि आप इसके पीछे के कारणों को समझें. सर्दियों में वजन बढ़ने के कई काण हो सकते हैं. जैसे अत्यधिक मात्रा में कैलोरीज का सेवन करना.

फेस्टिव सीजन में बिल्कुल भी नहीं बढ़ेगा वजन, बस रखें इन बातों का ख्याल

नई दिल्ली,त्योहारों का सीजन आते ही लोग अपनी फिटनेस को दूसरे नंबर पर रख देते हैं. दिवाली का त्योहार साल में एक बार आता है. इस दौरान लोग घरों में तरह-तरह के पकवान बनाते हैं और रिश्तेदारों के बीच खूब मिठाइयां बांटी जाती हैं. दिवाली का त्योहार आते ही लोग चाहते या ना चाहते हुए भी मिठाइयों का सेवन बहुत अधिक मात्रा में करते हैं. ऐसे में इस दौरान डाइट को मैनेज करना और वेट को मेनटेन रखना काफी मुश्किल हो जाता है. बहुत ज्यादा मिठाइयां और तला-भुना खाना खाने से लोगों का वजन बढ़ने लगता है. तो अगर आप चाहते हैं कि त्योहार के दौरान या उसके बाद आपके वजन पर कोई फर्क ना पड़े तो हम आपके साथ कुछ टिप्स शेयर करने जा रहे हैं. इन टिप्स को फॉलो करने से आपका त्योहार के दौरान बिल्कुल भी वजन नहीं बढ़ेगा.