Breaking News
मुंबई: PMC बैंक ग्राहक की हार्ट अटैक से मौत, विरोध प्रदर्शन में हुआ था शामिल| अकाल तख्त ने RSS पर बैन लगाने की रखी मांग, बताया देश विरोधी| महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए बीजेपी का संकल्प पत्र जारी|
http://wowslider.com/ by WOWSlider.com v8.7
Fitness Health |Yoga
इन बीमारियों का रामबाण इलाज है सरसों, ये हैं इसके अनोखे गुण

सरसों का नाम सुनते ही आपको इसके तेल की याद आती होगी जो रोजाना हमारे किचन में इस्तेमाल होता है या इसके छोटे-छोटे काले दानों की तस्वीर सामने आती होगी जो बतौर मसाला खूब इस्तेमाल किया जाता है। वैसे सरसों का बॉलीवुड से भी गहरा नाता है, जो आपनो फिल्मी गानों में देखा ही होगा। बहरहाल, आज हम पीले सरसो में कुछ ऐसे चमत्कारी गुण बताएंगे जिन्हे जानकार आप इससे और करीब हो जाएंगे। आपने इसकी फलियों के बारे में ज्यादा नहीं सुना होगा। इन फलियों में अनेक औषधीय गुण पाए जाते हैं। वैज्ञानिक शोध पत्रिका 'लांसेट' में प्रकाशित एक क्लीनिकल स्टडी के अनुसार, सरसों की फलियां हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में काफी मददगार साबित हो सकती है।

40 की उम्र में दिखेंगी 25 की, डाइट में शामिल करें ये खास विटामिन

आज देशभर में लोग नेशनल विटामिन सी डे मना रहे हैं. विटामिन सी को एस्कॉर्बिक एसिड के नाम से भी जाना जाता है. हमारे शरीर में एस्कॉर्बिक एसिड का होना कोशिकाओं एवं पाचन की क्रियाओं के लिए बेहद आवश्यक होता है. विटामिन सी आपकी खूबसूरती को बनाए रखने के साथ आपकी सेहत का भी पूरा ध्यान रखता है. आइए आज इस खास मौके पर जानते हैं कि कैसे विटामिन सी आपकी खूबसूरती को चार चांद लगाने के अलावा सेहत को भी दुरुस्त रखने में आपकी मदद करता है.

रात को सोने से पहले पिंए गुनगुना पानी, सेहत के साथ स्किन को भी होगा फायदा

आपने कई बार लोगों को सुबह उठकर गुनगुना पानी पीते देखा होगा. हेल्थ एक्सपर्ट भी गुनगुना पानी पीने की सलाह देते हैं, क्योंकि गुनगुना पानी पीने से शरीर बेहतर तरीके से काम करता है. साथ ही गुनगुना पानी पीने से सिर्फ सेहत ही नहीं, बल्कि स्किन को भी बहुत फायदा पहुंचता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह के साथ-साथ रात को सोने से पहले भी गुनगुना पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. हालांकि, कई लोग रात को सोने से पहले पानी पीने से बचते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि रात में पानी पीने से उन्हें बार-बार वॉशरूम जाना पड़ सकता है, जिससे उनकी नींद खराब होगी. लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि रात को सोने से पहले पानी पीने से नींद तो अच्छी आती ही है साथ ही सेहत को भी कई फायदे होते हैं.

गर्मी के मौसम में हो जाए जुकाम तो रामबाण हैं ये 4 घरेलू उपाय

गर्मियों में जुकाम की समस्या आम बात है। लेकिन गर्मी के मौसम में होने वाला जुकाम सर्दी के मौसम में होने वाले जुकाम से भी ज्यादा परेशान करता है। अगर आपको गर्मी में जुकाम होता है तो आपको पेट की खराबी और लगातार छींकने और खांसी का अनुभव होने की संभावना रहती है। अगर आपको बुखार के साथ-साथ नाक बह रही हो, गले में खराश हो तो डॉक्टर से सलाह जरुर लें। हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे आप घर पर ही जुकाम का उपचार कैसे कर सकते हैं।

अब सनबर्न से स्किन का निखार नहीं होगा कम, डाइट में शामिल करें ये चीजें

चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं का कहर हर ढलते दिन के साथ लगातार बढ़ रहा है. गर्मियों के मौसम में स्किन डैमेज होने का सबसे ज्यादा खतरा रहता है. जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव होती है, उनकी स्किन पर धूप में निकलते ही लाल रैशेज पड़ने लगते हैं, स्किन झुलसने लगती है. ऐसे में स्किन को खास देखभाल की जरूरत होती है. बता दें, स्किन को हर मौसम में हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने में ब्यूटी प्रोडक्ट्स से ज्यादा हेल्दी डाइट जरूरी होती है. स्किन को लंबे समय तक जवां बनाए रखने में प्रोटीन और विटामिन-सी भी बहुत जरूरी होते हैं. इससे स्किन की बाहरी लेयर सुरक्षित रहती है.

लिवर की समस्या को न करें अनदेखा, ऐसे पहचाने और बरतें ये सावधानियां

बदलती जीवनशैली और असंतुलित खानपान के चलते लीवर की समस्या आम हो गई है। लीवर की समस्या से पाचन क्रिया प्रभावित होती है। गैस से लेकर अपच तक कई समस्याएं होने लगती हैं। कई बार लीवर की समस्याएं घातक बीमारी का रूप भी धारण कर लेती हैं। अगर आपको भी लीवर की समस्या हो रही है तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। फौरन डॉक्टर को दिखाएं और अपने खान-पान में सावधानी बरतें। दरअसल, पेट की हर समस्या सीधे तौर पर लीवर से जुड़ी हुई होती है। आइए जानते हैं लीवर की समस्याओं को कैसे पहचाने और क्या सावधानी बरतें...

गर्म दूध में छिपा प्रोटीन का खजाना, जानें 5 फायदे

ये विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, नियासिन, फॉस्फोरस और पोटैशियम का खजाना होता है. लेकिन क्या आपको पता है ठंडे दूध से ज्यादा गर्म दूध पीने के फायदे होते हैं. कैल्शियम की कमी पूरी- हमारे शरीर में मौजूद हड्डियों और दांतों को कैल्शियम की जरूरत होती है. हर रोज गर्म दूध पीने से हमारे दांत और हड्डियां मजबूत बनती हैं. इसलिए अपनी मॉर्निंग डाइट और डिनर के बाद गर्म दूध जरूर पीएं.

मोतियाबिंद का वैज्ञानिकों ने निकाला तोड़, अब सर्जरी नहीं एक आई ड्रॉप से होगा इलाज

ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपनी आंखों की रोशनी को हल्के में लेते हैं। उन्हें लगता है हम सही से पढ़ रहे हैं, लिख रहे हैं, ड्राइव कर रहे हैं, तो इसका मतलब हमारी आंखे बिल्कुल ठीक है, लेकिन जरूरी नहीं ऐसा हो। हमारे आस-पास बहुत सारे लोग हैं, जिन्हें सिर्फ देखने के लिए भी काफी मशक्कत करनी पड़ती है। दुनियाभर में 285 मिलियन से ज्यादा लोग हैं जिनकी आंखें कमजोर हैं। फ्रेड होलोज फाउंडेशन के मुताबिक, दुनियाभर में लगभग 32.4 मिलियन लोग आंखों से देख नहीं सकते हैं। इनमें 90% लोग विकासशील देश से हैं और इनमें आधे से ज्यादा लोग मोतियाबिंद के कारण आंखों की रोशनी गंवा बैठे हैं।

तरबूज और गाजर के साथ इन 6 रेड फूड को भी करें डाइट में शामिल, सेहत को होंगे फायदे ही फायदे

तरबूज और गाजर के साथ इन 6 रेड फूड को भी करें डाइट में शामिल, सेहत को होंगे फायदे ही फायदे

चुटकियों में एसिडिटी से राहत देंगे ये घरेलू नुस्खे, आजमा कर देखें

गैस या एसिडिटी आम बीमारी है लेकिन काफी गंभीर समस्या है। कभी-कभी गैस बनने की वजह से पेट, सीने और सिर में तेज दर्द होता है। इसे बिलकुल भी नजरअंदाज न करें क्योंकि आजकल की जीवनशैली इतनी अनुशासनहीन हो चुकी है की रोग को हम खुद ही दावत देते हैं। ऐसे में जरुरी है कि आपको उन घरेलु नुस्खों कि जानकारी हो जो आपकी समस्या का समाधान तुरंत कर सकें। नींबू का रस व अदरक एक-एक चम्मच लें, फिर उसमें थोड़ा सा काला नमक मिलाएं और इसे खाने के बाद खाएं, इससे पाचन शक्ति अच्छी होती है और गैस की समस्या भी दूर होती है।

लाइफस्टाइल में करें ये 6 बड़े बदलाव, हमेशा रहेंगे हेल्दी

दुनियाभर में 7 अप्रैल 'वर्ल्ड हेल्थ डे' के रूप में मनाया जाता है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) हर साल 7 अप्रैल को वर्ल्ड हेल्थ डे का आयोजन करता है. इसका उद्देश्य लोगों को उनकी सेहत के प्रति जागरूक करना है. साल 1948 में WHO ने पहली वर्ल्ड हेल्थ असेंबली का आयोजन किया था. इसके बाद साल 1950 से हर 7 अप्रैल को वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जाने लगा. इसके तहत हर साल वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य से जुड़ी थीम चुनी जाती है और उसे वैश्विक और क्षेत्रीय स्तर पर लागू करने की कोशिश की जाती है. इस साल वर्ल्ड हेल्थ डे की थीम है 'यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज'. आइए वर्ल्ड हेल्थ डे के मौके पर आपको बताते हैं हेल्दी रहने के कुछ खास टिप्स-