Breaking News
कानपुर टेस्ट: दूसरी पारी में भारत का छठा विकेट गिरा, अश्विन 32 रन बनाकर आउट | यूपी टेट पेपर लीक: प्रियंका गांधी बोलीं- सीएम योगी ने भ्रष्टाचार में शामिल लोगों को बचाया |
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
http://wowslider.com/ by WOWSlider.com v8.7
CATEGORY: Fitness

बॉडी के डैमेज पड़े अंगों को रिपेयर करते हैं ये सुपरफूड

हेल्दी चीजें ना सिर्फ आपके टेस्ट को सेटिसफाई करती हैं, बल्कि शरीर को जरूरी पोषक तत्व देकर बेहतर फंक्शन करने में भी मददगार होती हैं. ये डैमेज पड़े डीएनए को रिपेयर करते हैं. अंगों की कार्य क्षमता को दुरुस्त करते हैं. तनाव कम करते हैं और ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाते हैं. हॉलिस्टिक लाइफस्टाइल एंड वेलनेस कोच ल्यूक कौटिन्हो के मुताबिक, हेल्दी चीजें हमारे अंदरूनी अंगों को रिपेयर और डीएनए हेल्थ को मेंटन कर हमें क्रॉनिक और जेनेटिक डिसीज से बचाती हैं. ये इन्फ्लेमेशन का जोखिम कम करती हैं और ओवरऑल हेल्थ को सपोर्ट करने के लिए इम्यूनिटी को सुधारती है.

अनार- अनार के गुणकरी तत्वों की वजह से इसे एक बेहद हेल्दी फूड माना जाता है. लाल रंग का यह फल विटामिन-सी, आयरन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फोलेट, पोटैशियम और विटामिन-के का अच्छा स्रोत है. अनार दिल की बीमारी, कैंसर, आर्थराइटिस या किसी इन्फ्लेमेटरी कंडीशन का खतरा कम कर सकता है. इसकी एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज हमारी स्किन क्वालिटी को बेहतर बनाकर एजिंग की समस्या से भी बचाती है.

नारियल का तेल- नारियल का तेल आप चाहे खाना बनाने में प्रयोग करें या फिर ऊपर से इसका इस्तेमाल करें, यह हर मायने में आपकी सेहत को फायदा पहुंचा सकता है. नारियल के तेल में मौजूद एंटीमाइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज हमारी स्किन क्वालिटी और ओरल हेल्थ को फायदा पहुंचाती हैं. साथ ही, आप न सिर्फ बीमारियों से दूर रहते हैं, बल्कि बढ़ता वजन भी कंट्रोल रहता है. नारियल का तेल एनेर्जी का भी अच्छा स्रोत माना जाता है जो लंबे समय तक आपकी भूख को शांत रखता है.

मशरूम- लंबी और सेहतमंद जिंदगी के लिए मशरूम को बेहतरीन सब्जी माना जाता है. मशरूम की कम कैलरो, फाइबर और प्रोटीन की भरपूर मात्रा, विटामिन-डी, आयरन, सेलेनियम और एंटीऑक्सीडेंट्स बड़े फायदेमंद होते हैं. इसके गुणकारी तत्व हमें अल्जाइमर, हार्ट डिसीज, कैंसर और डायबिटीज जैसी भयंकर बीमारियों से बचाते हैं.

हल्दी- भारत में हल्दी का उपयोग लगभग हर घर में होता है. हल्दी में करक्यूमिन नाम के एक एक्टिव कम्पाउंड में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं. यह स्किन, हृदय, जोड़ और कई तरह के अंगो से जुड़ी बीमारियों में फायदेमंद माना जाता है. डॉक्टर्स कहते हैं कि हल्दी कैंसर, अल्जाइमर, डिप्रेशन और आर्थराइटिस जैसी बीमारियों में भी फायदा पहुंचाती है. आप किसी डाइट या रात में दूध के साथ इसे ले सकते हैं.

ग्रीन टी- ग्रीन टी केवल एक रीफ्रेशिंग और हाइड्रेटिंग बेवरेज (पेय पदार्थ) नहीं है. पोलिफेनॉल्स से भरपूर यह ड्रिंक इनफ्लेमेशन और कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में भी मददगार है. ग्रीन टी मेटाबॉलिज्म बढ़ाकर फैट घटाने का काम करती है. यह रेडिकल डैमेज से कोशिकाओं को बचाने का भी काम करती है.

 


Copyright © 2016 | All Rights Reserved. Design By LM Softech