Breaking News
कानपुर टेस्ट: दूसरी पारी में भारत का छठा विकेट गिरा, अश्विन 32 रन बनाकर आउट | यूपी टेट पेपर लीक: प्रियंका गांधी बोलीं- सीएम योगी ने भ्रष्टाचार में शामिल लोगों को बचाया |
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
http://wowslider.com/ by WOWSlider.com v8.7
CATEGORY: Fitness

वजन कम करने के ये हैं चार सबसे बेजोड़ तरीके

तेजी से बढ़ता वजन मौजूदा समय की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है। अध्ययनों से पता चलता है कि अधिक वजन वाले लोगों में मधुमेह, हृदय रोग जैसे कई गंभीर क्रोनिक बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा होता है। वैसे तो वजन कम करने के लिए लोग तमाम तरह के उपाय करते रहते हैं, हालांकि इसमें से सफलता कम ही लोगों को मिल पाती है। वजन घटाने के लिए आमतौर पर लोग डाइटिंग का सहारा लेते हैं, पर स्वास्थ्य विशेषज्ञ इसे बहुत कारगर नहीं मानते हैं।

पोषण विशेषज्ञों के मुताबिक नियमित रूप से व्यायाम करने के साथ यदि आप आहार में कुछ बदलाव कर लें तो आसानी से वजन कम करने में मदद मिल सकती है। आइए आगे की स्लाइडों में ऐसे चार तरीकों के बारे में जानते हैं जिनको प्रयोग में लाकर आसानी से वजन घटाया जा सकता है। खास बात यह भी है कि इसके लिए नियमित रूप से आपको जिम में घंटों पसीना बहाने की भी जरूरत नहीं है।

नो डेयरी- नो ग्लूटेन डाइट है लाभदायक
नो डेयरी- नो ग्लूटेन डाइट को वजन कम करने का सबसे कारगर तरीका माना जा रहा है। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने इसी तरीके को प्रयोग में लाकर आश्चर्यजनक रूप अपना वजन काफी कम किया है। नो डेयरी- नो ग्लूटेन डाइट का मतलब है अपने आहार से ग्लूटेन और डेयरी उत्पादों को हटा देना है। यह दोनों वजन को तेजी से बढ़ा देते हैं। नो डेयरी- नो ग्लूटेन के साथ नो शुगर डाइट को प्रयोग में लाकर और भी अच्छे परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं।

 

करिए इंटरमिटेंट फास्टिंग
फिटनेस और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों के बीच इंटरमिटेंट फास्टिंग काफी चर्चित तरीकों में से एक है। इसमें हल्की मात्रा में पौष्टिक भोजन के सेवन के बाद कुछ समय के लिए उपवास करने की सलाह दी जाती है। इसके पीछे का मूल सिद्धांत शरीर को भोजन पचाने के लिए समय देना, अतिरिक्त फैट का बर्न करना और शरीर को डिटॉक्स करना शामिल है। इंटरमिटेंट फास्टिंग का सही तरीके से प्रयोग करना बेहद फायदेमंद माना जाता है।

 

सही मात्रा में प्रोटीन का सेवन
मांसपेशियों के निर्माण के लिए प्रोटीन का सेवन बहुत आवश्यक माना जाता है। विशेषज्ञों के मुताबिक आहार में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन वाली चीजों को शामिल करके वजन भी कम किया जा सकता है। असल में प्रोटीन का अधिक सेवन आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है, ऐसे में आपको अतिरिक्त मात्रा में खाने की इच्छा नहीं होती है। वजन कम करने के लिए यह तरीका लाभदायक माना जाता है। 

पानी पीते रहना सबसे आवश्यक
अगर आपको लगता है कि पानी पीते रहने से वजन कैसे कम किया जा सकता है, तो इस बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि शरीर में पानी की मात्रा कम होना मेटाबॉलिज्म पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। मेटाबॉलिज्म प्रभावित होने से फैट बर्न नहीं हो पाता जोकि वजन कम करने में बाधा उत्पन्न कर सकती है। रोजाना 3-4 लीटर पानी जरूर  पीना चाहिए।

 


Copyright © 2016 | All Rights Reserved. Design By LM Softech