Breaking News
हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला तिहाड़ जेल से रिहा| पाकिस्तान: भारतीय उच्चायोग में दिखा ड्रोन, भारत ने सुरक्षा उल्लंघन का मुद्दा उठा जताया कड़ा ऐतराज| पंजाब: सिद्धू के घर का बिजली का बिल बाकी, 9 महीने के 8 लाख से अधिक रुपये बकाया| पश्चिम बंगाल विधानसभा सत्र के पहले दिन हंगामा, चुनावी हिंसा को लेकर बीजेपी ने सदन में लगाए नारे|
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
http://wowslider.com/ by WOWSlider.com v8.7
CATEGORY:खेल

गंभीर ने कप्तानी में दिखाया था अपना जलवा, क्या धवन कर पाएंगे ऐसा?

टीम इंडिया सीमित ओवरों की सीरीज खेलने श्रीलंका पहुंच चुकी है. नियमित कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा जैसे बड़े खिलाड़ी इंग्लैंड दौरे पर होने के चलते इस टूर का हिस्सा नहीं हैं. मुख्य खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में शिखर धवन को श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम की कमान सौंपी गई है. शिखर धवन के पास कप्तानी और बल्लेबाजी में अपनी काबिलियत दिखाने का बेहतरीन मौका है. धवन पूर्व भारतीय ओपनर गौतम गंभीर से प्रेरणा ले सकते हैं. 

दरअसल, 2010 में न्यूजीलैंड की टीम को भारत में पांच मैचों की वनडे सीरीज खेलनी थी. उस सीरीज के लिए नियमित कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग समेत कई प्रमुख खिलाड़ियों को आराम दिया गया था. जिसके बाद गंभीर को कप्तानी में जौहर दिखाने का मौका मिला था. 

यह गंभीर के लिए आदर्श स्थिति थी और उन्होंने सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी का पूरा फायदा उठाया. भारत ने चेन्नई में हुए अंतिम वनडे मैच को जीतने के साथ ही न्यूजीलैंड का 5-0 से सफाया कर दिया था. 

गंभीर ने कप्तानी के अलावा बल्लेबाजी में भी अपनी चमक बिखेरी. पांच मैचों की उस सीरीज में गंभीर ने 109.6 की औसत से 329 रन बनाए थे, जिसमें दो नाबाद शतक शामिल थे. गौतम गंभीर को इस शानदार प्रदर्शन करने के लिए मैन ऑफ द सीरीज चुना गया था. साथ ही उन्होंने दो मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड भी जीते थे. 

गंभीर को इसके बावजूद सिर्फ एक और मैच में टीम इंडिया की कप्तानी करने का मौका मिला. 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ उस मुकाबले में भी गंभीर की कप्तानी में भारत विजयी रहा था. इस तरह गौतम गंभीर भारत के एकमात्र कप्तान हैं, जिन्हें पांच से अधिक वनडे में कप्तानी करने के बावजूद कभी हार नहीं मिली. गंभीर ने कुल छह वनडे मैचों में भारत की कप्तानी की और उनकी कप्तानी में जीत का रिकॉर्ड शत प्रतिशत रहा. 

35 साल के शिखर धवन पहली बार भारत की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे. इससे पहले वह सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की कप्तानी कर चुके हैं. इसके अलावा धवन घरेलू क्रिकेट में दिल्ली की भी कप्तान रह चुके हैं. 2013-14 के दौरान उन्होंने कुल 16 मैचों में सनराइजर्स की कप्तानी की थी, जिसमें 7 मुकाबले में टीम को जीत मिली. जबकि 9 मैचों में सनराइजर्स की टीम को हार का सामना करना पड़ा था. 

आईपीएल 2014 के बीच सीजन में ही धवन की जगह डेरेन सैमी को सनराइजर्स ने कमान सौंप दी थी. धवन ने 2007-2021 के दौरान दिल्ली टी20 टीम के लिए 5 मैचों में कप्तानी की. उनकी कप्तानी में दिल्ली ने 2 मैच जीते और 3 में उसे हार का सामना करना पड़ा था. 

भारत और श्रीलंका के बीच पहले वनडे सीरीज खेली जाएगी. पहला मुकाबला 13 जुलाई को होगा. इसके बाद 16 जुलाई को दूसरा और 18 जुलाई को तीसरा वनडे मैच होगा. टी20 सीरीज की शुरुआत 21 जुलाई को होगी. सीरीज का दूसरा मैच 23 और तीसरा 25 जुलाई को खेला जाएगा. छह मुकाबलों का आयोजन कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में होगा.


Copyright © 2016 | All Rights Reserved. Design By LM Softech