Breaking News
Assembly Election : निर्वाचन आयोग जारी रखेगा रैलियों, जुलूसों पर पाबंदी: सूत्र | कैंट से कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व महापौर सुप्रिया ऐरन पूर्व सांसद प्रवीण सिंह ऐरन के साथ समाजवादी पार्टी में शामिल, कैंट से चुनाव लड़ेंगी सुप्रिया| यूपी: कोरोना के चलते सभी स्कूल और शैक्षणिक संस्थान 30 जनवरी तक रहेंगे बंद |
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
http://wowslider.com/ by WOWSlider.com v8.7
CATEGORY:खेल

एजाज पटेल ने की जिम लेकर और अनिल कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी, मुंबई टेस्ट में भारत के सभी १० विकेट झटके

मुंबई भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच में कीवी टीम के गेंदबाज एजाज पटेल ने कमाल कर दिया। उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए टीम इंडिया की एक पारी में सभी १० विकेट आउट किए। टेस्ट मैच की एक पारी में १० विकेट लेने वाले एजाज दुनिया के तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले जिम लेकर और अनिल कुंबले टेस्ट मैच की एक पारी में १० विकेट लेने का करिश्मा कर पाए थे। एजाज पटेल ने इस मैच में शानदार गेंदबाजी की है। उन्होंने टेस्ट मैच के पहले दिन भारत के चार विकेट झटके थे। उसके बाद खेल के दूसरे दिन उन्होंने छह विकेट लिए। इस तरह एजाज सभी १० विकेट आउट करने में सफल रहे। 

जिम लेकर ने लिए थे सबसे पहले एक पारी में १० विकेट

साल १९५६ में इयान जॉनसन की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम एशेज सीरीज खेलने इंग्लैंड दौरे पर आई थी। इस श्रृंखला का चौथा टेस्ट मैच में मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला गया। इस मुकाबले में जिम लेकर ने अपनी गेंदबाजी के जरिेए इतिहास रच दिया था। इंग्लैंड द्वारा पहली पारी में बनाए गए ४५९ रनों के जवाब में कंगारू टीम पहली इंनिंग्स में ८४ रनों पर ढेर हो गई थी। जिम लेकर ने पहली पारी में ९ विकेट लिए थे। उसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने फॉलोऑन किया। दूसरी इनिंग्स में भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज जिम लेकर के आगे पस्त नजर आए। दूसरी पारी में उन्होंने शानदार बॉलिंग करते हुए कंगारू टीम के सभी १० विकेट आउट किए। इस तरह उन्होंने एक टेस्ट मैच में १९ विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था।

पाकिस्तान के खिलाफ कुंबले ने रचा था इतिहास

वसीम अकरम की अगुवाई में साल १९९९ में पाकिस्तान की टीम टेस्ट सीरीज खेलने भारत आई। इस श्रृंखला का दूसरा मैच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान (अब अरुण जेटली स्टेडियम) पर खेला गया। चार से सात फरवरी के बीच खेले गए मैच में अनिल कुबले ने पाकिस्तान की दूसरी पारी में इतिहास रच दिया। उन्होंने मारक गेंदबाजी करते हुए पासिस्तान की दूसरी पारी में सभी १० विकेट लिए। टेस्ट मैच की एक पारी में सभी १० विकेट लेने वाले अऩिल कुंबले दुनिया के दूसरे गेंदबाज थे। उन्होंने दूसरी पारी में ७४ रन देकर ये सभी विकेट आउट किए थे। 

२२ साल बाद एजाज पटेल ने लिए एक पारी में १० विकेट

करीब २२ साल बाद न्यूजीलैंड के गेंदबाज एजाज पटेल ने एक पारी में सभी १० विकेट लेने का करिश्मा किया है। उन्होंने यह कीर्तिमान भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई में खेले जा रहे टेस्ट में स्थापित किया। एजाज ने भारत की पहली पारी में ११९ रन देकर सभी १० विकेट लेने का इतिहास रचा। 


Copyright © 2016 | All Rights Reserved. Design By LM Softech