Breaking News
मध्यप्रदेश के नीमच में दो समुदाय आपस में भिड़े, धारा 144 लागू
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
http://wowslider.com/ by WOWSlider.com v8.7
CATEGORY: जरा हटके ..

3 फीट और 4 इंच लंबे शख्स ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

नई दिल्ली । छोटी हाइट अक्सर आपके लिए समस्या खड़ी कर देती है। कम लंबाई वाले लोगों को समाज में हीन भावना से देखा जाता है। लोग छोटी हाइट वाले महिला या पुरुष का मजाक भी बनाते हैं, जिसकी वजह से वे लोग शर्मिंदगी भी महसूस करने लगते हैं, लेकिन एक भारतीय बॉडीबिल्डर ने अपनी कम हाइट को अपना हथियार बनाकर सफलता की नई इबारत लिख दी। उन्होंने साबित कर दिया कि कद का छोटा या बड़ा होना इंसान के हौसले पर भारी नहीं पड़ सकता। 


इस बॉडीबिल्डर का नाम है प्रतीक विट्ठल मोहिते। 26 साल के प्रतीक विट्ठल को शरीर से कुदरत ने भले ही परफेक्ट न बनाया हो, लेकिन उन्होंने अपनी कमी को अपनी ताकत बनाया और बन गए दुनिया के सबसे छोटे बॉडी बिल्डर। सिर्फ इतना ही नहीं प्रतीक विट्ठल का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स में भी दर्ज हो गया है।आइये जानते हैं इस बॉडीबिल्डर हाइट और उनकी सफलता के बारे में। साथ ही ये भी जानते हैं कि आखिर कैसे उन्होंने ये मुकाम हासिल किया... 


कितनी है हाइट ?

प्रतीक विट्ठल मोहिते की हाइट महज 3 फुट और 4 इंच है। कभी इस छोटी हाइट की वजह से लोग उनका मजाक बनाते थे, लेकिन उन्होंने अपनी कमी को मजबूती बनाया और दुनिया भर में मशहूर हो गए। प्रतीक ने मन में ठान लिया था कि वे कुछ करके दिखाएंगे और अपने मामा को देखकर वर्कआउट करना शुरू किया।



चौथी बार में मिली सफलता 

प्रतीक ने एक दोस्त के कहने पर वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए अपना नाम दिया था। उन्होंने अपना नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराने के लिए पहले भी 3 बार कोशिश की थी, लेकिन वे हर बार नकार दिए जाते थे। तीन बार रिजेक्ट होने के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और चौथी बार पूरी तैयारी के साथ अपना नाम भेजा। चौथी बार उनका नाम स्वीकार भी हुआ और उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना लिया। 


रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रतीक ने 16 साल की उम्र से ही वर्कआउट करना शुरू कर दिया था। महराष्ट्र के रहने वाले प्रतीक विट्ठल मोहिते एक हेल्दी नाश्ता के साथ स्पेशल डाइट फूड जरूर शामिल करते हैं। साथ ही दोपहर में वो दो घंटे जिम भी जाते हैं। वह अपने दिन का समापन 30 मिनट की लंबी दौड़ के साथ करते हैं।




 


Copyright © 2016 | All Rights Reserved. Design By LM Softech