Breaking News
कोरोनाः 2 से 18 साल के बच्चों को लगाई जाएगी कोवैक्सीन, सरकार ने दी मंजूरी| सीएम केजरीवाल के घर के पास BJP का प्रदर्शन, सार्वजनिक स्थानों में छठ पूजा की अनुमति की मांग| लखीमपुर हिंसाः मंत्री अजय मिश्रा बोले- निष्पक्ष जांच हो रही है, किसी पर दबाव नहीं है |
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
http://wowslider.com/ by WOWSlider.com v8.7
CATEGORY: News

क्या है वैक्सीन पासपोर्ट, और कैसे होगा हासिल?

कोरोना ने हमारी जिंदगी में काफी कुछ बदलकर रख दिया है. अजनबियों को संदेह की नजर से देखा जाने लगा है. ऐसे में अब कई देश इस बात की कोशिश कर रहे हैं कि वो किसी भी तरह से कोविड कैरियर को अपने देश में आने न दें. भारत में भी कई राज्यों में दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों से कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट या वैक्सीन सर्टिफिकेट मांगा जा रहा है. 

अब क्योंकि कोरोना का संक्रमण थोड़ा कम होने लगा है और दुनियाभर में वैक्सीनेशन तेजी से जारी है, ऐसे में इंटरनेशनल ट्रैवल में फिर से तेजी आने की उम्मीद है. लेकिन इसके लिए 'वैक्सीन पासपोर्ट' को लागू करने की तैयारी चल रही है. ज्यादातर देशों में ये लागू भी हो चुका है. आखिर क्या है वैक्सीन पासपोर्ट और आप इसे कैसे हासिल कर सकते हैं? आइए जानते हैं...

क्या है वैक्सीन पासपोर्ट?
वैक्सीन पासपोर्ट या इम्युनिटी पासपोर्ट, ये एक तरह का सबूत है कि आपने वैक्सीन लगवा ली है. ये पासपोर्ट सिर्फ वैक्सीन लगवाने को ही मिलेगा. जो लोग फिर से इंटरनेशनल ट्रैवल शुरू करना चाहते हैं, घूमना चाहते हैं, उनके लिए वैक्सीन पासपोर्ट सबसे जरूरी दस्तावेज बन गया है.

क्या अभी कहीं शुरू हो गया है वैक्सीन पासपोर्ट?

हां. इसी साल मार्च में चीन ने डिजिटल वैक्सीन पासपोर्ट की शुरुआत की थी, जिसे एक ऐप के जरिए एक्सेस किया जा सकता है. इससे कोई भी अथॉरिटी QR कोड स्कैन कर ये पता लगा सकते हैं कि किसी व्यक्ति ने वैक्सीन लगवाई है या नहीं.

इसी तरह अप्रैल में जापान ने भी डिजिटल वैक्सीन पासपोर्ट की घोषणा की थी. मई में यूके ने वैक्सीन पासपोर्ट लॉन्च करने का ऐलान किया था. यूरोपियन यूनियन ने भी अपने 27 सदस्य देशों के नागरिकों को ट्रैवल करने के लिए 'डिजिटल ग्रीन सर्टिफिकेट' जारी करेगा. ये डिजिटल ग्रीन पास यूरोपियन मेडिकल एजेंसी से एप्रूव्ड वैक्सीन लगवाने वालों, कोविड की निगेटिव रिपोर्ट और हाल ही में कोरोना से ठीक हुए लोगों को जारी किया जाएगा.

भारत के साथ क्या दिक्कत है?
भारत में अभी तीन वैक्सीन- कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पुतनिक V को मंजूरी मिली है. लेकिन ज्यादातर लोगों को अभी कोविशील्ड या कोवैक्सीन ही लगाई जा रही है. कोवैक्सीन को अभी तक डब्ल्यूएचओ से भी मंजूरी नहीं मिली है, जबकि कोविशील्ड को यूरोपियन मेडिकल एजेंसी ने एप्रूव नहीं किया है. इस वजह से यूरोपियन यूनियन कोविशील्ड लगवाने वालों को डिजिटल ग्रीन पास जारी नहीं कर रही है. 

यूरोपियन यूनियन ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजैनेका की वैक्सीन को मंजूरी दी है, लेकिन कोविशील्ड को मंजूरी नहीं दी है. यूरोपियन यूनियन अभी कॉमिरनाटी (फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन), मॉडर्ना, वैक्सजेरविया (ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजैनेका) और जैनसेन (जॉन्सन एंड जॉन्सन) की वैक्सीन लगाने वालों की ही डिजिटल ग्रीन पास जारी कर रहा है.

इसका मतलब है कि जिन भारतीयों को कोविशील्ड लगी है, उन्हें यूरोप घूमने के लिए डिजिटल ग्रीन पास नहीं मिल सकता है. हालांकि, यूरोपियन यूनियन का कहना है कि ऐसे लोग वैक्सीन पासपोर्ट के लगा सकते हैं.

तो क्या ये कोविशील्ड के साथ भेदभाव नहीं है?
इसका जवाब 'हां' और 'नहीं' दोनों में है. वैक्सजेरविया और कोविशील्ड दोनों ही ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजैनेका की वैक्सीन है. वैक्सजेरविया को यूरोपियन मेडिकल एजेंसी ने इमरजेंसी यूज के लिए मंजूरी दी है, लेकिन कोविशील्ड को अभी तक यूरोपियन मेडिकल एजेंसी ने मंजूरी नहीं दी है.

भारत में यूज होने वाली वैक्सीन को मंजूरी मिली है?
भारत में इस्तेमाल होने वाली कोविशील्ड और स्पुतनिक V को डब्ल्यूएचओ से मंजूरी मिली है, लेकिन कोवैक्सीन को अभी तक डब्ल्यूएचओ ने एप्रूव नहीं किया है. भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को दुनिया के कई देशों ने मंजूरी दी है, लेकिन यूरोप और अमेरिका ने वैक्सीन पासपोर्ट के लिए कोवैक्सीन को अभी तक मंजूरी नहीं दी है.

वैक्सीन पासपोर्ट आखिर कैसे मिल सकता है?
हाल ही में केंद्र सरकार ने आरोग्य सेतु ऐप में एक फीचर जोड़ा है, जिसकी मदद से आप अपना वैक्सीनेशन स्टेटस पासपोर्ट से लिंक कर सकते हैं. 
- अगर आपने दोनों डोज ले लिए हैं, तो आप cowin.gov.in पर जाएं.
- यहां 'Account Details' सेक्शन में 'Raise Issue' पर क्लिक करें.
- यहां आपको तीन ऑप्शन दिखाए देंगे, इनमें से 'Add Passport Details' को सिलेक्ट करें. ये आपको एक अलग पेज पर ले जाएहा, जहां आपको अपना नाम चुनना होगा.
- इसके बाद आप 'Enter Beneficiary’s Passport Number' सेक्शन में अपना पासपोर्ट नंबर डालिए.
- इसके बाद आपको डिक्लेरेशन बॉक्स पर टिक करना होगा. क्रॉस चेक करने के बाद आप बॉक्स पर टिक करिए और 'Submit Request' पर क्लिक करिए.
- आखिर में आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर स्टेट अपडेट होने का मैसेज आएगा. उसके बाद आप फिर से 'Account Details' सेक्शन में जाएं और वहां 'Certificate' टैब पर क्लिक कीजिए. यहां से आप अपना वैक्सीन पासपोर्ट डाउनलोड कर सकते हैं.


Copyright © 2016 | All Rights Reserved. Design By LM Softech