Breaking News
हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला तिहाड़ जेल से रिहा| पाकिस्तान: भारतीय उच्चायोग में दिखा ड्रोन, भारत ने सुरक्षा उल्लंघन का मुद्दा उठा जताया कड़ा ऐतराज| पंजाब: सिद्धू के घर का बिजली का बिल बाकी, 9 महीने के 8 लाख से अधिक रुपये बकाया| पश्चिम बंगाल विधानसभा सत्र के पहले दिन हंगामा, चुनावी हिंसा को लेकर बीजेपी ने सदन में लगाए नारे|
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
  • 2
http://wowslider.com/ by WOWSlider.com v8.7
CATEGORY: News

UP-बिहार में आज भी बरसेंगे बादल, दिल्ली में गर्मी से अभी राहत नहीं

बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मॉनसून मेहरबान है और बारिश का मौसम बना हुआ है, मगर दिल्ली और उत्तर भारत के हिस्सों को अब भी मॉनसून का इंतजार है। बिहार में सोमवार को भी कई हिस्सों में बारिश हुई और 1 जुलाई तक बारिश का अनुमान है। वहीं, दिल्ली के लोगों को मॉनसून के मौसम में लू के थपेड़ों का सामना करना पड़ रहा है। मंगलवार के दिन राजधानी दिल्ली का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो कि सामान्य से छह डिग्री ज्यादा है। मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार के दिन भी दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में लोगों को लू जैसी स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए जानते हैं मौसम का हाल।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक प्रदेश के कुछ भागों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश, उत्तर पूर्व और दक्षिण मध्य बिहार में कई जगहों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश के आसार है। साथ ही उत्तर पूर्व बिहार में एक दो जगहों पर अतिभारी बारिश की स्थिति भी बन सकती है। मौसम विभाग की मानें तो बिहार के अलग-अलग इलाकों में 1 जुलाई तक बारिश की स्थिति बनी रहेगी।

दिल्ली में गर्मी का सितम
मानसून की देरी का खामियाजा दिल्ली के लोगों को अब भीषण गर्मी के रूप में भुगतना पड़ रहा है। आमतौर पर जून के महीने के अंत तक आते-आते मॉनसून की फुहारों के चलते मौसम से तपिश गायब होने लगती है। लेकिन, इस बार मौसम का रुख एकदम ही अलग देखने को मिल रहा है। दिल्ली में मॉनसून की आधिकारिक तिथि 27 जून है। 

यूपी में भी बारिश के आसार

उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाको में बारिश का असर दिख रहा है, मगर पश्चिमी इलाकों को अब भी इंतजार है। राजधानी लखनऊ समेत लगभग समूचा उत्तर प्रदेश उमस भरी गर्मी से बेहाल है। हालांकि मौसम विभाग ने अगले 36 घंटों में बारिश के आसार जताये हैं। माना जा रहा है कि आज भी यूपी के कुछ इलाकों में बारिश होगी। 

कहां पहुंचा है मॉनसून
दक्षिण-पश्चिम मॉनसून अपने सामान्य समय से दो सप्ताह पहले पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर पहुंच गया है जो इसके आखिरी पड़ाव में से एक है। वहीं, दिल्ली समेत उत्तर भारत के मैदानी हिस्सों को अभी भी मॉनसून की बारिश का इंतजार है। फिलहाल यहां भीषण गर्मी पड़ रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को बताया कि दक्षिण-मॉनसून की उत्तरी सीमा (एनएलएम) अब भी बाड़मेर, भीलवाड़ा, धौलपुर, अलीगढ़, मेरठ, अंबाला और अमृतसर से होकर गुज़र रही है। केरल में दो दिन देरी से पहुंचने के बाद मॉनसून अब सामान्य से सात से दस दिन पहले पूर्वी, मध्य और उत्तर-पश्चिम भारत में दस्तक दे रहा है।  इसी क्रम में मॉनसून राजस्थान के सीमावर्ती और रेगिस्तानी जिले बाड़मेर पहुंच गया है, लेकिन पश्चिम उत्तर प्रदेश, पंजाब तथा हरियाणा अब भी बारिश का इंतजार कर रहे हैं।
    
30 जून का मौसम: बिहार, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, असम, मेघालय, झारखंड और पश्चिम बंगाल में हल्की से लेकर भारी बारिश के अनुमान जताए गए हैं। 

1 जुलाई का मौसम: पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, बंगाल, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, तेलंगाना समेत कई राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 


Copyright © 2016 | All Rights Reserved. Design By LM Softech